एक राह मंजिल की और

WELCOME MY BLOG

05/10/2015

youtube पर वीडियो कैसे अपलोड करे ! youtube pr video kaise upload kre !!

Youtube pr apni video ko kaise upload krte hai !!

Youtube

दोस्तो आप सभी जानते है youtube एक सोशियल वेबसाइट है  2004 मे शुरू हुई इस वेबसाइट पर आज करोडो वीडियोस मिल जायेगी ! जिस पर हम वीडियो को अपलोड करके कभी भी इंटेरनेट के मध्यम से देख सकते और Download भी कर सकते है !


Youtube आज के दौर मे सिर्फ वीडियो देखने या upload करने के लिये बल्कि ऑनलाइन बिजिनेस (online busines) करने का best way बन चुका है आज लोग youtube के मध्यम से लाखो रुपये कमा रहे है !! जो वीडियो को अपलोड करके कमा सकते है ! आगे जानते है !!

आप youtube पर कोई अश्सील वीडियो को अपलोड नही कर सकते !मैने अभी बताया youtube एक सोशियल वेबसाइट है ! जिस पर कोई भी Erotic.porn.जैसे वीडियो मान्य नही होगी ऐसा करने से आपका अकाउंट बंद हो सकता है !

वीडियो कैसे अपलोड करते है !
सबसे पहले हम जानेंगे कैसे अपने मोबाइल फोन (smart phone) से वीडियो अपलोड करते है !
                         open youtube app
आपको एक अकाउंट की आवश्यकता होगी ! आपको अपना youtube खाता बनाना होगा जिससे वीडियो को देखने वाले को पता चल सकता है वीडियो किसने upload की है !
Youtube app को open करो! और अपने email account से sign in कर दीजिये !

अकाउंट डालने के बाद अपनी प्रोफाइल मे पर क्लिक करे ! यहाँ पर आप अपनी प्रोफाइल मे आ जायेंगे जिसमे आपका अकाउंट.video history.और आपकी offline video शामिल है ! अब आपके सामने upload वीडियो का ऑप्शन आ गया है जिस पर क्लिक करके आप अपनी पसंद की वीडियो select कर सकते है !


Video को  select करने के बाद अगले पेज मे आपको वीडियो का title. description
Privacy मे आप वीडियो किसको दिखाना चाहते है इसमे आप public ही रहने दे ! इस form भरने के बाद ऊपर  next पर क्लिक करना होगा !


इसी प्रकार से कोई भी वीडियो मोबाइल कर द्वारा अपलोड कर सकते है ! इसके बाद youtube प्रोफाइल मे जाकर अपनी videos को देख सकते है !

आगे हम जानेंगे कैसे अपने कंप्यूटर से वीडियो को अपलोड करते है ये जरूरी है यदि हम youtube business करना चाहते है yt के मध्यम से पैसा कमाना चाहते है तो आपको एक pc या laptop की आवश्यकता पड़ेगी ! जिसमे आप अपनी वीडियो को monetized करके पैसा कमा सकते है चलये जानते है pc से कैसे video upload करते है !

Pc / laptop से कैसे अपलोड करते है !

 Youtube की वेबसाइट पर आकर आपको अपना अकाउंट बनाना है
              Sign in>click>account>sign in
my channel पर क्लिक करके अपना खुद का एक चैनल बना सकते है आप किसी भी नाम से एक चैनल बना लीजिए !


Home page मे आने के बाद ऊपर select file to upload  के ऑप्शन पर click आप कोई कोई भी अपनी वीडियो select कर सकते है !


वीडियो को title description tag देने के बाद वीडियो को publish कर दीजिये ! यदि आपका कनेक्शन फास्ट है कूछ ही देर मे आपकी वीडियो upload हो जायेगी !
यदि डाटा कनेक्शन slow है कूछ मिनट लग सकती है ! Upload होने के बाद वीडियो को आप अपने चैनल मे जाकर अपने व्यूस देख सकते है !



0 comments:

Post a Comment

Apna comment kre @!!

Ad

Copyright © safalway. Powered by Blogger.

Subscribe Here

Facebook